ज़्यादातर म्युचुअल फंड मैनेजर और सलाहकार इन दिनों लार्ज-कैप म्युचुअल फंड योजनाओं में इन्वेस्ट कर रहे हैं।

उनके अनुसार, मिड कैप और स्मॉल  कैप स्टॉक की तुलना में लार्ज-कैप स्टॉक बेहतर होते हैं, और वे मार्केट  की मौजूदा स्थितियों में ज़्यादा सफल रहेंगे।

लार्ज-कैप, मिड-कैप, स्मॉल-कैप  — इनमें क्या अंतर है, आप जानते हैं?

एक लार्ज-कैप फंड इक्विटी मार्केट  की बड़ी, अच्छी स्थापित कंपनियों में इन्वेस्ट करता है। ये कंपनियाँ मजबूत, प्रतिष्ठित और भरोसेमंद हैं। आमतौर पर लार्ज-कैप कंपनियाँ मार्केट  में सबसे अच्छी 100 कंपनियाँ होती हैं।

लार्ज-कैप फंड्स आपको लॉन्ग टर्म  में अच्छे रिटर्न्स दे सकते हैं।

ये कम रिस्क उठाने वाले इन्वेस्टर्स के लिए सही हैं। ऐसे फंड्स में इन्वेस्ट करते समय एक इन्वेस्टर को सब्र रखने की ज़रुरत होती है। आइए 2018 में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छे 5 लार्ज-कैप फंड्स पर नज़र डालें।

साथ ही, आपको टैक्स बचाने के लिए म्युचुअल फंड्स क्यों चुनने चाहिए इसके 5 कारण पढ़ें  

[mfd title=”2019 में इन्वेस्ट करने के लिए 5 सबसे अच्छे लार्ज कैप फंड्स ” schemecodes=”119598:118632:120465:119528:120586″]

2019 में इन्वेस्ट करने के लिए 5 सबसे अच्छे   लार्ज-कैप फंड्स – विस्तार में

1. SBI ब्लूचिप फंड

यह 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च किया गया एक लार्ज कैप इक्विटी ओरिएंटेड म्युचुअल फंड  है। यह एक ठीक ठाक रिस्क वाला फंड है और लॉन्च होने के बाद से 18.03% का रिटर्न दे चुका है।

SBI  ब्लूचिप फंड में अभी इन्वेस्ट करें

ग्रो द्वारा रेटिंग 4 star
एयूएम (फंड साइज़) ₹19,097 करोड़
न्यूनतम सिप (SIP)   ₹500
अपने बेंचमार्क के मुकाबले परफॉरमेंस अपने लॉन्च के बाद लगातार अपने बेंचमार्क बीएसई एस एंड पी(BSE S&P) 100 के मुकाबले  बेहतर प्रदर्शन परफॉर्म किया है।
फंड की आयु 5 साल पुराना
खर्च अनुपात (एक्सपेंस रेशो)       1.35 %

 

अपने नाम के बावजूद, अपने एलोकेशन में इस फंड का झुकाव एक मल्टी-कैप पद्धति की तरफ़ होता है।

मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के मामले में यह फंड 20% तक की फ्लेक्सिबिलिटी के साथ सबसे अच्छी 100  कंपनियों के मिड-कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करता है। यह फंड मार्केट में उपलब्ध सबसे लोकप्रिय लार्ज -कैप फंड्स में से एक है।

होल्डिंग

2. रिलायंस लार्ज कैप फंड

यह 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च हुआ था और एक लार्ज कैप इक्विटी ओरिएंटेड म्युचुअल फंड है। यह ठीक ठाक रिस्क वाला फंड है और लॉन्च होने के बाद से 16.91% का रिटर्न दे चुका है।

रिलायंस लार्ज-कैप फंड में अभी इन्वेस्ट करें

ग्रो द्वारा रेटिंग 5 स्टार
एयूएम (फंड साइज़)        ₹11,070
न्यूनतम सिप (SIP)   ₹100
अपने बेंचमार्क के मुकाबले परफॉरमेंस अपने लॉन्च के बाद लगातार अपने बेंचमार्क बीएसई एसएंडपी (BSE S&P) 200 फंड के मुकाबले बेहतर परफॉर्म किया है।
फंड की आयु 5 साल पुराना
खर्च अनुपात (एक्सपेंस रेशो)       1.26 %

 

यह स्कीम उन्हीं कंपनियों की इक्विटी और इक्विटी से जुड़ इंस्ट्रूमेंट्स में इन्वेस्ट करेगी जिनका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन BSE 200 इंडेक्स के सबसे ज़्यादा और सबसे कम की रेंज के मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के बीच में आता है।

पढ़ें कि क्यों आपको इक्विटी फंड में इन्वेस्ट करना चाहिए

यह लार्ज कैप ओरिएंटेड फंड उन कंपनियों में इन्वेस्ट करता है जिनका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन , बीएसई(BSE) 200 इंडेक्स के सबसे ज़्यादा और सबसे कम रेंज के मार्केट कैपिटलाइज़ेशन बीच में आता है। इनके अलावा, यह फंड मार्केट की स्मॉल इंडस्ट्रीज़ की नामी कंपनियों में भी एलोकेशन करता है।.

हाल में, फंड के 80% से ज़्यादा के असेट्स  मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के जरिए सबसे अच्छी 100 कंपनियों में इन्वेस्ट किए गए हैं।

SBI ब्लूचिप बनाम  रिलायंस लार्ज कैप – बेहतर फंड कौन सा है?

होल्डिंग

3.एक्सिस ब्लूचिप फंड

यह 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च किया गया एक  लार्ज कैप इक्विटी ओरिएंटेड म्युचुअल फंड है। यह एक थोड़ा ज़्यादा रिस्क वाला फंड है और लॉन्च होने के बाद से 16.55% का रिटर्न दे चुका है।

एक्सिस ब्लूचिप फंड में इन्वेस्ट करें

ग्रो द्वारा रेटिंग 5 स्टार
एयूएम (फंड साइज़) ₹2,927 करोड़
न्यूनतम सिप (SIP)   ₹1000
अपने बेंचमार्क के मुकाबले परफॉरमेंस निफ्टी 50 कुल रिटर्न
फंड की आयु 10 साल पुराना
खर्च अनुपात (एक्सपेंस रेशो)       0.91%

 

इस स्कीम का उद्देश्य इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी सेक्योरिटीज़ में इन्वेस्ट करके भारतीय आर्थिक विकास और इसके बनावट में आए बदलावों के परिणामस्वरूप इन्वेस्टमेंट के अवसरों को ढूँढना और लॉन्ग-टर्म कैपिटल को ज़्यादा से ज़्यादा बढ़ाना है।  

 होल्डिंग

साथ ही, 5 सबसे अच्छे स्मॉल-कैप फंड देखें जिनमें आप 2019 में इन्वेस्ट कर सकते हैं

4.आदित्य बिरला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड

यह 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च किया गया एक लार्ज कैप इक्विटी ओरिएंटेड म्युचुअल फंड है। यह एक थोड़ी ज़्यादा रिस्क वाला फंड है और लॉन्च होने के बाद से  16.67% का रिटर्न दे चुका है।

आदित्या बिरला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में अभी इन्वेस्ट करें

 

ग्रो द्वारा रेटिंग 4 स्टार
एयूएम (फंड साइज़) ₹20,702
न्यूनतम सिप (SIP)            ₹1,000
अपने बेंचमार्क के मुकाबले परफॉरमेंस अपने लॉन्च के बाद लगातार अपने बेंचमार्क बीएसई एसएंडपी (BSE S&P)  200 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है।
फंड की आयु 5 साल पुराना
खर्च अनुपात (एक्सपेंस रेशो)       1.29%

 

इस योजना का उद्देश्य 100 % इक्विटी एलोकेशन के टारगेट वाले पोर्टफोलियो के जरिए लॉन्ग-टर्म कैपिटल में बढ़ोतरी करना है, इसके लिए इसके पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर्स में इसके चुने हुए बेंचमार्क इंडेक्स के जितना ही डाइवर्सिफाई करने की कोशिश की जाती है|

आमतौर पर यह फंड 10-20% के मिड-कैप एलोकेशन  के साथ 80-90% के लार्ज कैप एलोकेशन को बनाए रखता है।

पिछले कुछ महीनों में, मिड-कैप में उछाल आया है, जिसकी वज़ह से इसकी केटेगरी के मुक़ाबले इसकी स्थिति मजबूत हो गई है।

होल्डिंग

5. ICICI  प्रुडेंशियल ब्लूचिप इक्विटी फंड

यह 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च किया गया एक लार्ज कैप इक्विटी ओरिएंटेड म्युचुअल फंड है। यह एक थोड़ा ज़्यादा रिस्क वाला फंड है और लॉन्च होने के बाद से 16.52% का रिटर्न दे चुका है।

ICICI  प्रुडेंशियल ब्लूचिप इक्विटी फंड में अभी इन्वेस्ट करें

ग्रो द्वारा रेटिंग 4 स्टार
एयूएम (फंड साइज़) ₹16,539
न्यूनतम सिप (SIP)   ₹1000
अपने बेंचमार्क के मुकाबले परफॉरमेंस अपने लॉन्च के बाद से लगातार अपने बेंचमार्क निफ्टी कुल 50 रिटर्न से बेहतर परफॉर्म किया है।
फंड की आयु 5 साल पुराना
खर्च अनुपात (एक्सपेंस रेशो)       1.26%

 

ICICI  प्रूडेंशियल ब्लूचिप इक्विटी फंड-रिव्यु

फंड ने लगातार अपने बेंचमार्क और साथियों को पीछे छोड़ा है, हालांकि अच्छे परफॉरमेंस के बावज़ूद मार्जिन बड़ा नहीं रहा है। ऐसे इन्वेस्टर जो ज़्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हों, उनके लिए यह एक अच्छा फंड है।

फंड की इन्वेस्टमेंट की स्ट्रेटेजी  मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के आधार पर NSE में लिस्ट किए गए सबसे अच्छे 200 स्टॉक्स में से 20 बड़ी कैप कंपनियों में इन्वेस्ट करना होगा।

होल्डिंग

इसके अलावा, 2018 के 10 सबसे अच्छे  फंड मैनेजर के बारे में पढ़ें – इन्वेस्टमेंट को सफल बनाने का सबसे बड़ा सूत्र    

याद रखने वाली बातें

 

म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट के लिए सिर्फ इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले रिटर्न के पीछे ही ना भागें। किसी ऐसे फंड को चुनने से पहले जो आपके इन्वेस्टमेंट के लक्ष्यों से मेल खाए ,बहुत से ऐसे फैक्टर्स हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।

म्युचुअल फंड्स में इन्वेस्ट करने से पहले आपको इन 3 बातों को हमेशा याद रखना चाहिए:

  • उच्च दर: अधिकतम रिटर्न्स देने वाले फंड में अंधाधुंध इन्वेस्ट न करें। उस अवधि को ध्यान में रखकर इन्वेस्ट करें जिसके लिए आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति की आर्थिक स्थिति (फाइनेंशियल कंडीशन) अलग होती है। अपने इन्वेस्ट किए हुए फंड का मूल्यांकन करें – सिर्फ़ लोकप्रियता के कारण किसी फंड में इन्वेस्ट ना करें।
  • समय-समय पर अपने इन्वेस्टमेंट को रिव्यू करें लेकिन बार-बार नहीं। कुछ हफ्तों में एक बार काफ़ी है।

म्युचुअल  फंड में इन्वेस्ट करने के लिए 10 टिप्स भी जानें

हर केटेगरी के म्युचुअल फंड्स से कुछ सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाले फंड्स को देखने के लिए, देखें  2019 में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छे  म्युचुअल फंड

हैप्पी इन्वेस्टिंग!

डिस्क्लेमर :इस लेख में व्यक्त किये गए विचार इस लेख के लेखक के हैं न कि ग्रो के